(2024) Top 8 Best Places To Visit In Jodhpur | जोधपुर में घूमने के सबसे प्रसिद्ध स्थान

(2024) Top 8 Best Places To Visit In Jodhpur | भारत की राजस्थान राज्य की एक बेहद प्रसिद्ध और प्राचीन शहर जोधपुर का नाम आपके दिल में होना चाहिए। 

 

(2024) Top 8 Best Places To Visit In Jodhpur
(2024) Top 8 Best Places To Visit In Jodhpur

 

 

यहाँ का ऐतिहासिक महल, रंगीन बाजार, और पास के मर्वाड़ क्षेत्र की खूबसूरत पहाड़ियाँ आपको बहुत खींच लेंगी। तो, 2024 में अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, यहां जोधपुर में घूमने के 8 सबसे बेहतरीन स्थानों के बारे में जानने के लिए हमारे साथ साथ चलें।

 

1. मेहरांगढ़ किला

 

जोधपुर का गर्व और सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल है, मेहरांगढ़ किला। यह किला नीला रंग की छत्तियों के साथ सुंदर है और इसके अंदर आपको उसके सुंदर महलों और वास्तुकला का अद्वितीय अनुभव मिलेगा

 

2. उमेद भवन पैलेस

 

उमेद भवन पैलेस जोधपुर का एक और प्रसिद्ध महल है, जो एक विशाल हवेली के रूप में बना हुआ है। यहां आपको राजपूताना कला और संस्कृति का अद्वितीय दर्शन मिलेगा।

 

3. जसवंत थड़ी मेमोरियल

 

यह स्मारक महाराजा जसवंत सिंह की याद में बनाया गया है और इसका आकर्षण उसके सुंदर बगीचों और छत्तियों में है। यहां से आपको शहर का पूरा दृश्य दिखाई देगा।

 

4. सरदार मार्केट

 

रंगीन और रिच राजस्थानी सामानों के लिए सरदार मार्केट एक मनोरंजन स्थल है। यहां आप बाजार में खरीदारी करके अपने यात्रा का अद्वितीय अनुभव कर सकते हैं।

 

5. ऊदय महल

 

ऊदय महल एक छत्ती वाला हवेली है जो सूर्योदय के समय अपने आप में एक आकर्षण है। यहां से आपको शहर की एक अद्वितीय परिक्रमा का अवसर मिलता है।

 

6. जसवंत सागर

 

जसवंत सागर एक सुंदर झील है जो जोधपुर के पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। यहां आप पानी के किनारे पर आराम करके आनंद ले सकते हैं।

 

7. संगानेरी फोर्ट

 

संगानेरी फोर्ट भी एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है और इसकी सुंदर वास्तुकला आपको प्राचीन भारतीय शौर्य का अहसास कराएगी।

 

8.मंडोर

 

जोधपुर के पास स्थित मंडोर गांव एक छायादार स्थल है जो आपको ग्रामीण भारतीय संस्कृति का अद्वितीय अनुभव दिलाता है।

 

इन 8 स्थलों का अन्वेषण करने से जोधपुर में अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। इस शहर की समृद्ध विरासत और राजस्थान की संस्कृति का आनंद लें, और यहां के सुंदर दृश्यों का लुफ्त उठाएं।

 

इस ब्लॉग के साथ हम आपको जोधपुर के सौंदर्य और समृद्धि का आनंद लेने की शुभकामनाएं भेजते हैं!


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.