12 Best Places Visit In Delhi - दिल्ली के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल

12 Best Places Visit In Delhi  - दिल्ली के प्रसिद्ध और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल भारत की राजधानी, ऐतिहासिक महत्व और सुंदरता का संगम है। 

 

यहाँ के स्थल, ऐतिहासिक धरोहर, और विविधता के साथ दर्शनीय हैं। अगर आप दिल्ली में घूमने का इंतजार कर रहे हैं, तो यहाँ हैं 12 बेहतरीन जगहें जो आपके दिल को छू जाएंगी

 

 

12 Best Places Visit In Delhi
12 Best Places Visit In Delhi

 

 

 

1.कुतुब मीनार - Qutub Minar

 

 

कुतुब मीनार, जो कि विश्व धरोहर स्थल है, एक प्रेरणास्पद संरचना है। इस उच्च और सुंदर मीनार के आस-पास कुतुब कॉम्पलेक्स भी है, जो कि भारतीय ऐतिहासिक कला का महत्वपूर्ण भंडार है।

 

 

कुतुब मीनार, दिल्ली का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और यह भारत के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण हिस्से का प्रतीक है। इसे दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिक स्तंभ के रूप में जाना जाता है, और यह कुतुब कॉम्प्लेक्स के हिस्से में स्थित है। 12 Best Places Visit In Delhi

 

 

इसका निर्माण सन् 1193 ईसा पूर्व में शुरू हुआ था और यह मुग़ल साम्राज्य के सल्तनत काल के बदले में तुग़लक सुल्तान के द्वारा पूरा किया गया था। कुतुब मीनार की ऊँचाई लगभग 73 मीटर (239 फीट) है, और यह 5 मंजिलों से मिलकर बना है।

 

 

2. इंडिया गेट – India Gate

 

इंडिया गेट एक राष्ट्रीय स्मारक है और यहाँ आप भारतीय सेना के शहीदों की याद में श्रद्धांजलि दे सकते हैं। यहाँ का पर्यावरण शांतिपूर्ण और आकर्षक है।

 

 

यह स्थल दिल्ली में सैर करने और भारतीय इतिहास और स्वतंत्रता संग्राम के महत्व को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है, और यहाँ आने वाले लोग वहाँ के महानतम शहीदों को समर्पिती देते हैं।

 

 

3. लाल किला – Red Fort 

 

लाल किला, जिसे रेड फ़ोर्ट के नाम से भी जाना जाता है, मुग़ल साम्राज्य के बेहद महत्वपूर्ण स्थल में से एक है। इसकी भव्य गुफाएँ और आकर्षक दिखाई देती हैं।

 

रेड फ़ोर्ट, जिसे लाल किला के रूप में भी जाना जाता है, भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। यह दिल्ली के इलाके मेहरोली में स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

 

रेड फ़ोर्ट का निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने 17वीं सदी के मध्य में किया था। इसका नाम इसके लाल रंग के पत्थरों से आया है और यह इसकी महानतम पहचान है।

 

 

4. हमायूं का मकबरा - Humayun ka Maqbara

 

हमायूं का मकबरा, एक अद्वितीय मुग़ल शैली का भव्य समाधि स्थल है। इसकी अर्किटेक्चर और उसका वातावरण इसे दिल्ली के सबसे शानदार स्थलों में से एक बनाते हैं।

 

 

5. लोटस टेम्पल - Lotus Temple

 

इस अनूपचालित मंदिर का आकार कमल के फूल की तरह है, इसलिए इसे "लोटस टेम्पल" कहा जाता है। यह ध्यान और शांति का एक अद्वितीय स्थल है। ये मंदिर कमल के आकार है और ये अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है

 

 

6. अक्षरधाम मंदिर - Akshardham Temple

 

अक्षरधाम मंदिर भारतीय संस्कृति का एक अदभुत सोंदर्य स्थल है और यहाँ भगवान स्वामिनारायण मंदिर है ये मंदिर अपनी सुन्दर कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध हैं।

 

 

7. जामा मस्जिद - Jama Masjid

 

जामा मस्जिद एक प्रेरणास्पद मुग़ल वास्तुकला का उदाहरण है और यहाँ से आप दिल्ली के दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यंहा सिर्फ मुस्लिम धर्म के लोग ही जा सकते है और ये भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है

 

 

8. नेहरू प्लेस – Nehru Place

 

नेहरू प्लेस एक विपणि और व्यापार केंद्र है, जो शॉपिंग और खाने के स्थल के रूप में लोकप्रिय है। यंहा आप कई तरह की शॉपिंग और खाने का लुप्त उठा सकते है

 

 

9. राज घाट – Rajghat

 

राज घाट यमुना नदी के किनारे स्थित है और यह गांधीजी की स्मादि के रूप में प्रसिद्ध है। राज घाट पर हर टाइम सिक्यूरिटी रहती है और आपको यंहा गांधीजी के अलावा भी अन्य स्मारक मोजूद है

 

 

10. बहाइई मंदिर – 12 Best Places Visit In Delhi

 

यह अनोखा और आकर्षक मंदिर विश्व सुख और एकता की प्रतीक है। यंहा आपको एक अद्भुत अनुभूति होगी अगर आप दिल्ली घुमने जाओ तो यंहा जरुर जाये

 

 

11. निजामुद्दीन दरगाह – Nijaudeen Dargah

 

निजामुद्दीन दरगाह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, जहाँ शाह निजामुद्दीन की दरगाह है और मुस्लिम और कुछ हिन्दू लोग यहाँ प्रार्थना करते हैं।

 

 

12. आक्षरे दरबार गुरुद्वारा – Darbar Gurudwara

 

आक्षरे दरबार गुरुद्वारा एक गुरुद्वारा है जो सिख समुदाय का महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

दिल्ली के इन 12 स्थलों को आपके यात्रा में शामिल करके आप इस अद्वितीय शहर की सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व का आनंद उठा सकते हैं। यहाँ के स्थल और ऐतिहासिक धरोहर आपको हर तरह की रुचियों को संतोष देंगे।

 

12 Best Places Visit In Delhi
12 Best Places Visit In Delhi

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.